पल्लेकेल वन डे में भारत की स्थिति मजबूत,जीतने के लिए बनाने होंगे 237 रन

26

पटना Live डेस्क. विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने दूसरे वनडे मैच में श्रीलंका को 50 ओवर में आठ विकेट पर 236 रन के स्‍कोर पर रोक दिया. श्रीलंका टीम को 200 रन के पार पहुंचाने में मिलिंदा सिरीवर्धना (58) और चामरा कपुदेगरा (40) का प्रमुख योगदान रहा जिन्‍होंने छठे विकेट के लिए 91 रन की महत्‍वपूर्ण साझेदारी की. इन दोनों बल्‍लेबाजों के अलावा ओपनर निरोशन डिकवेला ने 31 रन का योगदान दिया. भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्‍होंने 43 रन देकर चार विकेट लिए. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने दो विकेट लिए जबकि हार्दिक पंड्या, अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला. मैच में जीत के लिए भारतीय टीम के सामने 237 रन बनाने की चुनौती है.

निरोशन डिकवेला ओर गुणतिलका ने श्रीलंकाई पारी की शुरुआत की. भुवनेश्‍वर की ओर से फेंके गए पहले ओवर में दो रन बने जबक‍ि बुमराह की ओर से फेंका गया दूसरा ओवर मेडन रहा. तीसरे ओवर में डिकवेला और गुणतिलका भुवनेश्‍वर को चौके लगाए. इस ओवर में 11 रन बने.पांच ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर 25 रन के पार पहुंच गया था. डिकवेला ने इस दौरान आक्रामक रुख अपनाने हुए बुमराह की गेंद पर दो छक्‍के भी लगाए. आठवें ओवर में तेज गेंदबाज बुमराह भारत के लिए सफलता लेकर आए जब उन्‍होंने आक्रामक अंदाज में दिख रहे डिकवेला (31 रन, 24 गेंद, तीन चौके, दो छक्‍के) को धवन के हाथों शार्ट मिडविकेट पर कैच कराया. 10 ओवर के बाद श्रीलंका का स्‍कोर एक विकेट पर 52 रन था.

10 ओवर के बाद भारतीय कप्‍तान लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और हरफनमौला हार्दिक पंड्या को आक्रमण पर लेकर आए. पारी के 15वें ओवर में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल भारत के लिए दूसरी कामयाबी लेकर आए जिन्‍होंने गुणतिलका (19) को धोनी के हाथों स्‍टंप कराया. धोनी की वनडे मैचों में यह 99वीं स्‍टंपिंग रही. नए बैट्समैन थरंगा ने आते ही इस ओवर में दो चौके जमाए लेकिन वे ज्‍यादा देर नहीं टिके. हार्दिक पंड्या ने उन्‍हें कप्‍तान कोहली से कैच कराया. थरंगा ने सात गेंद पर दो चौकों की मदद से 9 रन बनाए. श्रीलंका का चौथा विकेट कुसल मेंडिस (19 रन) और पांचवां विकेट पूर्व कप्‍तान एंजेलो मैथ्‍यूज (20 रन) के रूप में गिरा. जहां मेंडिस को चहल ने एलबीडब्‍ल्‍यू किया, वहीं मैथ्‍यूज का विकेट अक्षर पटेल के खाते में गया. 25 ओवर के बाद श्रीलंका टीम का स्‍कोर चार विकेट पर 107 रन था. 30 ओवर के पहले ही श्रीलंका टीम के पांच प्रमुख बल्‍लेबाज आउट हो चुके थे.

पांच विकेट 121 रन पर गिरने के बाद श्रीलंका टीम मुश्किल में दिख रही थी. ऐसे मौके पर मिलिंदा सिरीवर्धना और चामरा कपुदेगरा ने 91 रन साझेदारी कर टीम को संभाल लिया. इस दौरान सिरीवर्धना ने अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने इसके लिए 49 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके और एक छक्‍का लगाया. हालांकि इसके बाद वे ज्‍यादा देर नहीं टिके और बुमराह की गेंद पर रोहित शर्मा को कैच दे बैठे. श्रीलंका का छठा विकेट 212 के स्‍कोर पर गिरा.श्रीलंका टीम के अगले दो विकेट कपुदेगरा (40) और अकिला धनंजय (9) के रूप में गिरे. ये दोनों ही विकेट बुमराह के खाते में गए. दशमंथ चमीरा 6 और विश्‍व फर्नांडो 3 रन बनाकर नाबाद रहे. भारत के लिए बुमराह ने चार और चहल ने दो विकेट लिए. अक्षर पटेल और हार्दिक पंड्या को एक-एक विकेट मिला.