पहले टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को दी करारी शिकस्त,सीरीज में 1-0 से बनायी बढ़त

22

पटना Live डेस्क. भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में श्रीलंका को 304 रनों से हरा दिया. भारत ने इस मैच को चौथे दिन ही अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ भारत ने मेजबान टीम पर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. श्रीलंका की टीम दूसरी पारी में 245 रन ही बना सकी. चोट के कारण उसके दो बल्लेबाज बैटिंग करने नहीं उतरे और भारत को विजयी घोषित कर दिया गया. श्रीलंका की दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जाडेजा ने 3-3 विकेट अपने नाम किए वहीं उमेश यादव और मोहम्मद शमी को 1-1 विकेट मिले। श्रीलंका की ओर से ओपनिंग बल्लेबाज करुणारत्ने (97) और निरोशान डिकवेला (67) के अलावा कोई भी बल्लेबाज पिच पर जमकर बैटिंग नहीं कर पाया. मैच के चौथे दिन भारत ने तीन विकेट पर 240 रनों पर अपनी दूसरी पारी घोषित की और श्री लंका के सामने 550 रनों का विशाल लक्ष्य रखा. कप्तान विराट कोहली 103 और अजिंक्य रहाणे 23 रनों पर नाबाद लौटे. कोहली ने 136 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया. यह उनके करियर का 17वां शतक है. भारत ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक तीन विकेट पर 189 रन बनाए थे. कोहली 76 रनों पर नाबाद लौट थे. अपना शतक पूरा करने के बाद भारत ने 240/3 के स्कोर पर पारी घोषित कर दी. यहां से भारत ने श्रीलंका को जीत के लिए 550 रन का टारगेट दिया. भारत के तेज गेंदबाजों ने एक बार फिर शानदार शुरुआत की और श्रीलंका के पहले दो विकेट उन्होंने अपने नाम किए.

550 रन की चुनौती का सामना करने उतरी श्रीलंका की टीम ने अपने 2 विकेट जल्दी ही गंवा दिए. 29 रन पर 2 विकेट गिराने के बाद करुणारत्ने और कुसाल मेंडिस ने अपनी टीम की हार को टालने का कुछ देर अच्छा प्रयास किया. लेकिन जब श्रीलंका का स्कोर 108 था, तब जाडेजा ने मेंडिस (36) को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ा. कुछ देर बाद एंजेलो मैथ्यूज को भी जाडेजा ने चलता कर दिया और श्रीलंका को दबाव में ला दिया. हालांकि 5वें विकेट के लिए करुणारत्ने और डिकवेला ने मिलकर 101 रन की साझेदारी कर यह कोशिश की दोनों बल्लेबाज मैच को 5वें दिन तक ले जाएं.

लेकिन 67 के स्कोर पर खेल रहे डिकवेला अश्विन का शिकार बन गए। इसके कुछ देर बाद अपने शतक के करीब पहुंच रहे करुणारत्ने भी संयम खो बैठे और अश्विन की बॉल पर खराब शॉट खेलने के प्रयास में वह बोल्ड हो गए. करुणारत्ने ने 97 रन बनाए. इसके बाद भारत ने श्रीलंका के बाकी 2 विकेट लेने में ज्यादा देर नहीं लगाए और 245 के स्कोर पर एक के बाद एक पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट कर मैच भारत की झोली में डाल दिया.

श्रीलंका के 8 ही विकेट गिरे थे, लेकिन रंगना हैराथ और असेला गुणारत्ने चोटिल होने के कारण बैटिंग पर नहीं उतर सके. इसी के साथ भारत ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीत कर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. सीरीज का दूसरा टेस्ट कोलंबो में 3 अगस्त से खेला जाएगा.