BiG News (वीडियो) 15 बीमारियों से ग्रस्त 70 वर्षीय बीमार लालू यादव जो खाते हर दिन 19 दवाईया लौट आए पटना, 30 अगस्त को करेंगे सरेंडर

पटना Live डेस्क। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव  की अस्थाई जमानत अवधि बढ़ाने से झारखंड उच्च न्यायालय ने इनकार कर दिया है। दरअसल लालू प्रसाद यादव की जमानत की अवधि 3 महीने के लिए और बढ़ाने की याचिका झारखंड हाईकोर्ट के द्वारा खारिज किए जाने के बाद शनिवार को लालू मुंबई से वापस पटना लौटे।।लालू एशियन हार्ट इंस्टिट्यूट में इलाजरत थे, जहां पर उनका इलाज चल रहा था। मुम्बई में ही पिछले दिनों उनका फिस्टूला का ऑपरेशन हुआ था।अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद लालू सेवा विमान से वापस पटना लौट आये है।

                  राजद सुप्रीमो को 30 अगस्त को झारखंड हाई कोर्ट के सामने सरेंडर करना है। पटना में अपने आवास 10, सर्कुलर रोड में पहुंचने के बाद लालू को एक विशेष कमरे में रखा गया जिससे पूरी तरीके से स्वच्छ रखा गया है। इस कमरे में लालू प्रसाद से किसी को भी मिलने की इजाजत नहीं है। जानकारी के मुताबिक एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट के डॉक्टरों ने लालू प्रसाद यादव को सलाह दी है कि वह ज्यादा लोगों से मिलना जुलना ना करें वरना उनका इन्फेक्शन बढ़ सकता है।लालू आगमी 4 दिनो तक इसी विशेष कमरे में रहेंगे जिसे एक मिनी अस्पताल का रुप दिया गया है। 30 अगस्त की दोपहर में लालू रांची के लिए रवाना होंगे और झारखंड हाई कोर्ट में सरेंडर करेंगे।

बोली राबड़ी देवी कोर्ट के फैसले का करते है सम्मान

राजद सुप्रीमो के पटना लौटने के बाद से सेवा सुसुप्ता में जुटी लालू प्रसाद यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने कहा कि उनका परिवार न्यायालय के फैसले का सम्मान करता है। लालू यादव 30 तारीख को झारखंड हाई कोर्ट में सरेंडर कर देंगे।

तो वहीं, दूसरी तरफ रेलवे टेंडर घोटाले में लालू, राबड़ी समेत  छोटे बेटे तेजस्वी यादव को दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश होने को लेकर राबड़ी देवी ने कहा कि इस मामले में उनके परिवार को बेवजह फंसाया जा रहा है। गौरतलब है कि पिछले दिनों सीबीआई ने रेलवे टेंडर घोटाले में लालू, राबड़ी और तेजस्वी के खिलाफ चार्जशीट  दायर की थी जिसके बाद कोर्ट ने इन तीनों को आरोपी के तौर पर 31 अगस्त को कोर्ट के समक्ष पेश होने का निर्देश दिया था।31 अगस्त को बीमार  लालू के दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेशी को लेकर संशय बना हुआ है, मगर राबड़ी देवी ने कहा कि वह तेजस्वी के साथ तय तारीख पर कोर्ट में पेश होंगी।

हाई कोर्ट का अस्थाई जमानत बढ़ाने से इनकार

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव  मुंबई से पटना लौट आये हैं। झारखंड हाईकोर्ट से मेडिकल आधार पर जमानत की मियाद बढ़ाने की याचिक खारिज होनो के बाद लालू यादव को 30 अगस्त तक कोर्ट ने सरेंडर करने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि लालू की औपबंधिक जमानत को लेकर सीबीआई लगातार विरोध कर रही थी।शुक्रवार को कोर्ट में सुनवाई के दौरान सीबीआई ने कोर्ट में कहा कि लालू प्रसाद जमानत का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं।उन्होंने पहले भी गलत मेडिकल रिपोर्ट पेश किया था।

                           झारखंड हाई कोर्ट ने जमानत की अवधि को बढ़ाये जाने से इंकार करते हुए लालू प्रसाद को 30 अगस्त तक सरेंडर करने का समय दिया है। सरेंडर करने के बाद लालू यादव का इलाज रिम्स में चलेगा। लालू यादव की जमानत अवधि 27 अगस्त को खत्म हो रही है।

ED ने लालू यादव आरोप पत्र दाखिल

धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत यहां की एक विशेष अदालत के समक्ष दायर की गई अभियोजन शिकायत (आरोप-पत्र) में ईडी ने प्रसाद के छोटे बेटे और बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, राजद के नेता पी.सी. गुप्ता और उनकी पत्नी सरला गुप्ता, लारा प्रोजेक्ट्स नाम की एक कंपनी और 10 अन्य को नामजद किया है।ईडी का आरोप है कि पुरी और रांची स्थित रेलवे के दो होटलों के अधिकारों के सब-लीज कोचर के स्वामित्व वाली मेसर्स सुजाता होटल प्राइवेट लिमिटेड को दिए जाने में प्रसाद और आईआरसीटीसी के अधिकारियों ने अपने पदों का दुरूपयोग किया।
बता दें कि उच्च न्यायालय ने 11 मई को लालू को छह सप्ताह की अस्थायी जमानत प्रदान की थी जिसे फिर से 20 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया था। लालू को जमानत बेटे तेज प्रताप यादव की शादी से ठीक पहले मिली थी।

15 बीमारियों से जूझ रहे 70 साल के RJD चीफ

जो डॉक्टर लालू का इलाज कर रहे हैं उनकी मानें तो 70 वर्षीय लालू यादव 15 तरह की बीमारियों से जूझ रहे हैं। रांची के रिम्स के डॉक्टर उमेश प्रसाद ने बताया था कि लालू यादव को हार्ट,किडनी,डायबिटीज,आंखों की परेशानी, स्मॉल हार्निया, प्रोस्टेट, लो बैक डिफ्यूज डिस्क समेत कई बीमारियां हैं। फिलहाल लालू मुंबई के एक अस्पताल में अपना उपचार और फिस्टुला का ऑपरेशन कराने के बाद जमानत अर्जी खारिज होने के बाद पटना लौट आये है। लेकिन लालू यादव की सेहत लगातार गिर रही है।