बालों को रेशमी, मुलायम, मज़बूत और चमकदार बनाने के तरीके

0
77

पटना Live डेस्क। बिहार की गर्मी ने पूरे बिहार वासियों को परेशान कर रखा है। उफ़!!! ये गर्मी ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रही। लोगों को चिचिलती धुप, चुभती गर्मी ज़रा भी नहीं भा रही। मॉनसून का महीना आ गया पर गर्मी है कि कसम खाये बैठी है कि जायेगी ही नहीं। ऐसे मौसम में स्किन पर बुरा असर तो पड़ता ही है, साथ ही बालों का हाल भी कम ख़राब नहीं होता। गर्मी में अक्सर देखा गया है कि बाल ज्यादा झड़ने लग जाते हैं। साथ ही बाल बेजान और रूखे दिखते है। इसका कारण है स्कैल्प का ज्यादा समय गीला रहना। ऑयली स्कैल्प बालों को कमज़ोर बनाता है और ज्यादातर धूप के संपर्क में रहने से बाल डैमेज़ हो जाते है। इसलिए जरुरी है कि बालों का सही तरीके से देखभाल किया जाए। आज हम आपके लिए ले कर आये हैं बालो को हैल्दी बनाने के ख़ास नुस्ख़े।

ऐसे रखें बालों का ख्याल :

1.अंडे के सफ़ेद भाग में दही मिक्स कर के बालो पर लगायें और 20-25 मिनट बाद धोने से बालों का रूखापन हट जाता है।

2. डीप कंडीशनर में ऑलिव ऑयल और तीन अंडों के येलो पार्ट को मिला के ये मिश्रण बालों पर लगाएं और 20-25 मिनट में धो लें, ऐसा करने से बालों में शाइन आएगा।

3. हर्बल शैंपू का चयन करना ही सही रहता है पर याद रखें शैंपू चाहे कोई भी प्रयोग करें पर इसका ज्यादा इस्तेमाल बालों को हानी ही पहुंचाता है। शैंपू को इस्तेमाल केवल स्कैल्प पर करें क्योंकि अलग से बालों पर इसको इस्तेमाल करने से बाल ड्राई हो जाते हैं।

4. हफ्ते में सिर्फ दो बार ही शैंपू करें। अगर बाल ज्यादा गंदे हो गये है तभी तीन बार शैंपू करने का विचारें वरना नही। शैंपू का रोज़ाना इस्तेमाल बालों के लिए हानीकारक सबित होता है।

5. गर्मियों में गर्म हवाओं चलती है जिससे बाल ड्राई हो ही जाते हैं इसलिए शैंपू करने के बाद कंडीशनर का प्रयोग अवस्य करें। बालो पर और उसके जड़ो पर भी कंडीशनर लगाना न भूलें।

6. गर्मियों में बाल को खुले रखना अवॉयड करें। ज्यादा से ज्यादा बालों को बांधकर रखें ताकि बालों का मॉइश्चर लॉक रहे और डैमेज से बच सके।

7. ब्लो ड्रायर, स्ट्रेटनर व कर्लर का प्रयोग ना के बराबर करें क्योंकि इनसे निकलने वाली हीट बालों को सूखा और बेजान कर देती है।

8. धूप से बालों को बचाना बहुत ज़रुरी है। आप अगर धूप में वक्त़ बिताना आपकी मज़बूरी है तो बालें को स्कार्फ, हैट या कैप से ढ़क कर रखें। हेयर सीरम या सनस्क्रीन वाले लीव-इन कंडीशनर्स का यूज़ आपके बालों को धूप से बचाता है।

9. बालों को टाइम टाइम पर ट्रिम करवाते रहें ताकि दो मुहे बाल न निकले और साथ बालों की ग्रोथ अच्छे से हो।