कैसे रखा जाए शरीर और दिमाग को फिट? यहाँ जानें सही तरीके………

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पटना Live डेस्क। बिहार में लोगों के लिए फिट रहना आज कल फैशन के साथ साथ जरूरत भी बन गई है। पर गौरतलब है कि आज के दौड़-भाग की ज़िन्दगी में लोगों के पास इतना वक़्त ही नहीं कि वे अपनी दिनचर्या में शारीरिक गतिविधियों को शामिल कर पाएं या जिम के रूटीन को फॉलो कर पाए, और यही कारण है कि इस मौसम में कई तरह की बीमारियां लोगों को घेर रही है। अगर आप भी फिट रहना चाहते हैं पर समय ज्यादा न होने के कारण ध्यान नहीं दे पा रहें खुद पर तो घबराने की कोई बात नहीं क्योंकि आज हम बताएँगे कुछ आसान एक्सरसाइज जिसे अपने डेली रूटीन में शामिल कर के आप खुद को सेहतमंद रख सकेंगे और रोज़ाना जिम के चक्कर काटने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी।

फिट रहने के लिए बेस्ट एक्सरसाइज़ :

1. साइकिलिंग अन्य सभी एक्सरसाइज से सबसे ज्यादा फायदेमंद होती है। कार्डियो और दिल से जुड़ी किसी भी समस्याओं से निजात पाने के लिए साइकिलिंग से बढ़िया वर्कआउट कोई नहीं माना जाता है। साइकिलिंग करने से हमारा रक्त संचार सही रहता है और हम पूरे फिट रहते है। सेहत काफी अछि रहती है और चर्बी नहीं जमती।

2. रोज़ाना वॉक करने से चलने से एक्स्ट्रा कैलोरीज़ बर्न होती है और तेज़ी से चलने से हड्डियां और मांसपेशियां को मजबूत बनाने में मदद मिलती है। तो जाहिर है आप कई घातक बीमारियों से भी बचे रहेंगे। खासकर डाइबिटीज़ और ब्लड प्रेशर के मरीज़ों को चलने की आदत डालनी चाहिए। आपके स्वस्थ्य में काफी सुधार आएगी।

3. सेहतमंद रहने के साथ स्टैमिना को बढ़ाने के लिए सबसे बेस्ट विकल्प है रनिंग क्योंकि इससे आपके कमर के आस-पास की चर्बी घटती है और आप एक्टिव रहते है। रोज़ सुबह या शाम रनिंग करने से आप चुस्त-दुरस्त रहेंगे और साथ ही ताज़गी भी महसूस करेंगे।

4. एक्सपर्ट्स की मानें तो रोज़ाना स्विमिंग करने से हार्ट अटैक,डाइबिटीज़ और ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां होने के आसार कम रहते है। साथ ही स्ट्रेस-फ़्री रहते हैं। स्विमिंग से वजन भी कंन्ट्रोल में रहता है।

5. ट्रैकिंग और हाईकिंग बेहतरीन आउटडोर एक्टिविटीज है क्योंकि हमें शारीरिक रूप से फिट रखने के लिए ये दोनों ही एक्टिविटीज़ काफी मददगार साबित होती है। बता दें कि इन एक्टिविटीज़ से दिमाग को रोज़ाना के थकान से शांति मिलती है और ये रोज़ के कामों से ब्रेक लेने का बेस्ट तरीका माना जाता है।

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