अमेरिकी इतिहास की सबसे भयानक गोलीबारी में 50 की मौत, 200 घायल

पटना Live डेस्क। अमेरिका के इतिहास में गोलीबारी की सबसे भयानक घटना में लास वेगस में सोमवार को हथियारबंद हमलावर ने एक कसीनो में चल रहे म्यूजिक कॉन्सर्ट को मातम में बदल दिया। हमलावर ने अंधाधुंध फायरिंग कर 50 लोगों की हत्या कर दी। इसमें 200 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। हमलावर को ढेर कर दिया गया है, जबकि उसके साथ आई महिला की तलाश की जा रही है। पुलिस के मुताबिक, मारा गया हमलावर स्थानीय निवासी था। उसकी पहचान 64 वर्षीय स्टीफन पैडॉक के रूप में हुई है। राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर पीड़ितों के प्रति संवेदना जाहिर की है। कहा जा रहा है कि अमेरिकी इतिहास में इस तरह की यह सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है। शुरुआती जांच में इसका कोई टेरर ऐंगल सामने नहीं आया है।

बताया जा रहा है कि हमलवार कसीनो में घुसा और 32वीं मंजिल से फायरिंग की शुरुआत की। इससे वहां भगदड़ मच गई। कसीनों के फुटेज में लोगों को बदहवास इधर से उधर भागते देखा गया। सोशल मीडिया पर एक विडियो में लोग घटनास्थल से भागते हुए दिखाई दे रहे हैं। कुछ दृश्यों में गोली चलने की आवाज सुनाई दे रही है। घटनास्थल के लाइव फुटेज में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात नजर आ रहे हैं। यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर हॉस्पिटल के प्रवक्ता के मुताबिक कई घायलों की हालत नाजुक है। सभी को गोलियां लगी हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि संगीत समारोह के स्थान पर गोलीबारी होने के दौरान उन्होंने वहां से भागते समय कई घायलों को देखा था। उनमें से कुछ लोग थोड़ी देर बाद निकटवर्ती ट्रॉपिकाना होटल-कैसिनो के ग्राउंड फ्लोर पर जमा हो गए थे। चश्मदीदों ने सोशल साइट्स पर बताया कि कसीनो में जिस जगह गोलीबारी की आवाजें सुनी गईं, वहां पुलिस की टीमें सर्च ऑपरेशन में जुटी हैं। हमलावर कौन हैं, अभी तक यह साफ नहीं हुआ है।

पुलिस ने संदिग्ध लोगों को घेर लिया

अधिकारियों ने लास वेगस स्ट्रिप और इंटरस्टेट 15 के हिस्सों को बंद कर दिया है। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब गोलीबारी शुरू हुई उस समय सिंगर जेसन ऐलडीन प्रस्तुति दे रहे थे। इस हमले के मद्देनजर लास वेगस पुलिस ने क्षेत्र से लोगों को कसीनो से दूर रहने के लिए आगाह किया है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, लास वेगस मेट्रो पुलिस ने एक ट्विटर पोस्ट के जरिए यह चेतावनी जारी की।