मॉनसून में आपकी अनमोल आँखों को चाहिए सही देखभाल, ऐसे रखें उसका ख्याल……………!

पटना Live डेस्क। मॉनसून में बारिश का आनंद लें पर ध्यान से क्योंकि इसी दौरान आँखों में होने वाली संक्रमण की समस्या अक्सर लोगों को घेरती नज़र आती है। आँखों में होने वाली शिकायतों को दूर रखने के लिए बेहद जरुरी है कि कोई भी अपनी आंखों की सुरक्षा को लेकर लापरवाही न बरतें। आज हम आपके लिए लेकर आये एक्सपर्ट्स द्वारा बताये गए कुछ ख़ास सुझाव जिसे जान कर आप इस मौसम में अपने आँखों का ख्याल सही तरीके से रख पायेंगे।

ऐसे रखें अपनी आंखों का ख्याल :

1. इस मौसम में नेत्र-शोथ, स्टाइज, ड्राई आई, आंखों में या इसके आसपास दाने पड़ते हैं। इससे बचने के लिए साफ तौलिये का ही इस्तेमाल करें।

2. गंदे हाथों से बार-बार आंखों को छूने या रगड़ने के कारण अधिकांश आंख की समस्या या बिमारी होती है। तो आंखों को संक्रमण से बचाने के लिए बेहद जरुरी है कि आँखों को टच करने से पहले साफ़ से हाथ धो लें।

3. आंखों को कभी ज़ोर से न रगड़े। अगर ज्यादा खुजली हो रही हो आँखों के आसपास तो अपने आंखों को डिस्पोजेबल वाइप्स से पोंछ लें।

4. कभी भी एक्सापयर हो चुके मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आंखों के आसपास के हिस्सों पर न करें।

5. अगर आप कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल करतें है तो अपना सॉल्यूशन या कंटेनर किसी दूसरे के साथ शेयर न करें। सिर्फ यही नहीं, अपने इस्तेमाल में आने वाली कोई भी पर्सनल प्रोडक्ट्स, जैसे रूमाल, सनग्लास और कॉन्टेक्ट लेंस को दूसरों के साथ न बाटें क्योंकि ऐसा करने से संक्रमण की समस्या होती है।

6. आंखों में अगर खुजली, जलन या किसी अन्य प्रकार की समस्या हो तो कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल न करें। आंख अगर लाल भी हो गया हो तो भी लेंस का प्रयोग सही नहीं है।

7. बारिश में भीगने से बचें। एक तो ज़ोर से पानी पड़ने से आँखों पर चोट लगती है जिससे आँखें लाल हो सकती है। कभी कभी बारिश में भींगने से या पानी के चोट से आँखों में दर्द भी होने लग जाता है और बाद में कारण पता नहीं चलता।