ईद स्पेशल “शीर खुरमा” रेसिपी

पटना Live डेस्क। रमज़ान का महीना हर मुस्लिम के लिए बहुत ख़ास और खुशनुमा होता है । सिर्फ मुस्लिमो के लिए ही नही बल्कि पूरे बिहारवासियों और भारतवासियों के लिए ईद बहुत खास और बड़ा है। हम सब जानते हैं कि पूरे 30 दिनों तक रोज़ा रखने के बाद ईद का दिन आता है जो की उल्लास के साथ मनाया जाता है। भारत में कोई भी त्योहार हो, किसी भी धर्म का त्यौहार क्यों न हो, हर एक के घर में कुछ ख़ास पकाया और खाया जाता है। ईद भी पूरे भारत और हमारे पूरे बिहार में धूम-धाम से मनाया जाता है।  ईद के मौके पर हम आज आपके लिए पेश कर रहे है इफ्तार और ईद के लिए ख़ास शीर खुरमा।

आवश्यक सामग्री :

केसर
खजूर
दूध
बादाम
घी
मेवा
सेवईयाँ
इलाईची
शक्कर

ऐसे तैयारी करे :
केसर को 2 चम्मच गर्म पानी में भिगो कर रख दे।
खजूर को काटकर गर्म दूध में और बादाम को 15 से 20 मिनट तक गर्म पानी में भिगोये रखें।
बादाम के छिलके को निकाल दे और उसे छोटे-छोटे टुकड़ो में काट ले। बादाम को अच्छी तरह सुखाने के बाद ही पकवान में शामिल करें।

विधि :

 

1. सबसे पहले एक चम्मच घी गर्म करे। उसमे मेवा को धीमी आँच पर कुछ मिनटो तक फ्राई करे। अब मेवो को निकाले और किशमिश को फ्राई कर लें।
2. धीमी आँच पर गैस के उपर कढ़ाई चढ़ायें। 1 चम्मच घी गर्म करे और सेवई उसमे दाल के फ्राई करे। जब सेवईयाँ हल्की सुनहरी रंग की हो जाए तो छोड़ दे।
3. अब दूध को उबाले और धीमी आंच पर तब तक पकायें जब तक दूध गाढ़ा न हो जाये। इसी में पिसी हुई इलाईची भी डाल दें। दूध पकाते समय उसे बीच बीच में हिलाते रहें।
4. अब दूध में शक्कर डाले और उसके घुलने तक पकाते रहें। जब शक्कर अच्छी तरह घुल जाए तब इसमें फ्राई की हुई सेवईयाँ डाल दे।अच्‍छी तरह पक जाने पर इसे कुछ देर के लिए आँच से हटा लें। अब आप इसमें दूध डाले। इसके बाद खजूर और केसर भी मिला दें।
5. सूखे मेवे को इसमें डालें। कढ़ाई वापस गैस पर रखें और 2-3 मिनट तक पकाये।
6. हल्‍का ठंडा होने पर उसमे एसेंस डालकर अच्छी तरह मिलाए।
अब आपका शीर खुरमा बनकर तैयार है। सर्व करें, खुद भी खाये और दूसरे को भी खिलायें।

अन्य बाते :


ठंडा करने पर शीर खुरमा ज्यादा गाढ़ा हो जाता है और खाने में भी ज्यादा स्वादिष्ट लगता है।