ED ने लालू यादव परिवार को दिया बड़ा झटका,पटना की मॉल वाली तीन एकड़ जमीन हुई “अस्थाई” रूप से जब्त

0
11

पटना Live डेस्क।लालू परिवार को एक और बाद झटका लगा है। प्रवर्तन निदेशालय ने लालू परिवार को करारा झटका दिया है और पहली बार उनके खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने राबड़ी,तेजप्रताप और तेजस्वी यादव के लारा प्रोजेक्ट की तीन एकड़  की संपत्ति को कुर्क करने का आदेश दिया है। लालू परिवार की इस संपत्ति की कीमत 44.7 करोड़ बताई जा रही है।                               आईआरसीटीसी होटल घोटाला मामले में प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने पटना शहर में तीन एकड़ जमीन अटैच कर ली। इसकी कीमत 44.7 करोड़ रुपये की है। पटना की इस जमीन पर मॉल बनाया जा रहा था। राबड़ी और तेजस्वी समेत लालू के परिजनों के नाम ये जमीन है।आरोप है कि ये जमीन लालू परिवार को लीज पर होटल देने के बदले मिली थी।
इस जमीन के मालिक पहले लीज पर होटल लेने वाली कंपनी ही थी।बाद में ये जमीन सरला गुप्ता के नाम पर आई और फिर लालू परिवार को दे दी गई। इस मामले में सीबीआई लालू प्रसाद यादव उनके बेटे तेजस्वी यादव से पूछताछ कर चुकी है।गौरतलब है कि यह बिहार की राजनीति में इस मुद्दे ने महागठबंधन को तोड़ दिया था और नीतीश कुमार ने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बना ली थी।वही, प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि उसने बिहार की राजधानी में 45 करोड़ रुपये मूल्य के तीन भूखंडों को जब्त कर लिया। एजेंसी ने राजद प्रमुख लालू प्रसाद और उनके परिवार की कथित संलिप्तता वाले आईआरसीटीसी होटल आवंटन घोटाले से जुड़ी अपनी जांच के सिलसिले में ये कार्वाई की है। एजेंसी से जुड़े सूत्रों ने बताया कि भूखंड कथित तौर पर लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों के नाम पर हैं और वहां एक मॉल का निर्माण किया जाना था। उन्होंने बताया कि भूखंड का अनुमानित बाजार मूल्य 44.7 करोड़ रुपये है।

टेम्पररोरी तौर पर किया जब्त

एजेंसी ने यह स्पष्ट किया है कि जब्त की संपत्ति को इडी ने धनशोधन रोकथाम अधिनियम पीएमएलए के तहत अस्थायी रूप से जब्त किया गया है। कानूनी प्रक्रिया के बाद इसे मुक्त किया जा सकता है या फिर पूर्ण रूप से जब्त कर लिया जायेगा। केंद्रीय एजेंसी ने पिछले सप्ताह लालू प्रसाद की पत्नी और बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से इस सिलसिले में पटना में पूछताछ की थी।इससे पहले उसने राबड़ी देवी के बेटे और बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से दो बार पूछताछ की थी।

ईडी ने लालू परिवार से बेनामी संपत्ति मामले में पूछताछ की थी और उसके बाद पहली बार संपत्ति की कुर्की का आदेश दिया है। बता दें कि तेजस्वी और राबड़ी देवी से ईडी ने अलग-अलग पूछताछ की थी। तेजस्वी से दिल्ली में और राबड़ी से पटना में पूछताछ की गई थी।

 

 

Loading...