भारी बारिश के चलते उत्तर बिहार की कई नदियां उफान पर,कई इलाकों में फैला पानी,बाढ़ की स्थिति गंभीर

101

पटना Live डेस्क. उत्तर बिहार में लगातार बाढ़ की स्थिति भयावह होती जा रही है. नदियों में उफान जारी है और कई गांव जलमग्न हो गए हैं. दरभंगा में जहां कमला नदी के कई तटबंध टूट गए हैं, वहीं मोतिहारी में भी बाढ़ ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है. शहरी इलाको में पानी घुस गया है, पांच की मौत की भी खबर है. पूर्वी चंपारण में बाढ़ का कहर लगातार जारी है. मंगलवार और बुधवार को जिले के नए इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. पिछले दो दिनों में पांच लोगों की जान जा चुकी है. इससे पहले भी पांच लोग बाढ़ के पानी में मारे जा चुके हैं.

वहीं सहरसा जिले में भी बाढ़ ने कहर मचाना शरु कर दिया है जिले के सोनवर्षा राज प्रखंड के कई पंचायतों में बाढ़ का पानी घुस गया है. जिले के पड़रिया पंचायत के अरसी, फतेहरपुर,पड़रिया,मंगनमा गांव के निचले इलाको में पानी के फैलने से लोगों का भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

उधर, बुधवार की सुबह मोतिहारी-सुगौली रेलखंड के बंजरिया और सेमरा रेलवे स्टेशन पर पानी चढ़ गया है. रेलगाड़ियों का आवागमन बाधित है. जिले के प्र्रभारी मंत्री विनोद नारायण झा ने जिलाधिकारी रमण कुमार और एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा के साथ बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा किया है. राहत व बचाव कार्य तेजी से करने को कहा.

अरेराज, केसरिया व मोतिहारी के आसपास के शहरी इलाकों  में  बाढ़ का पानी तेजी से प्रवेश कर रहा है. रामगढ़वा में हालात बिगड़े हैं, वहां सेना को बचाव कार्र्य के लिए भेजा गया है. वहीं केसरिया में चंपारण तटबंध पर दबाव बन गया है. डीएम व एसपी लगातार इलाके का दौरा कर रहे हैं. जिससे कई गांवों में बाढ़ का पानी घुस आया है.

मुजफ्फरपुर जिले में बाढ़ की स्थिति और भयावह हो गई है. रून्नीसैदपुर के इब्राहिमपुर में बागमती परियोजना का  उतरी बांध टूटने के कारण औराई प्रखंड के सोलह पंचायत के साठ गांव के दो लाख की आबादी प्रभावित हो गई है.

प्रखंड के धरहरवा, घनश्यामपुर, नयागांव, औराई, बभनगामा, राजखंड उतरी, दक्षिणी, भरथुआ, आलमपुर सिमरी,रतवारा पूर्वी, पश्चिमी, खेतलपुर, भलूरा, रामपुर, मथुरापुर बुजुर्ग, विशनपुर गोखूल  पंचायत के सैकड़ों घरों मे बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है.