ब्रेकिंग – नीरज सिंह हत्याकाण्ड का मुख्य शूटर साथी संग गिरफ़्तार

0
36

पटना Live डेस्क। आखिरकार धनबाद में 21 मार्च को अंधांधुन्ध फायरिंग कर साथियों संग मौत के घाट उतार दिए गए नीरज हत्याकांड में शामिल शूटर को मिर्जापुर से यूपी एसटीएफ ने साथी संग गिरफ्तार कर लिया है। धनबाद के थाना सरायढेला क्षेत्र मे पूर्व डिप्टी मेयर व काँग्रेस नेता नीरज सिंह व उनके तीन साथियों की बेहद सनसनीखेज ढंग से हत्या कर दी गई थी, जब वे फाॅर्चूनर गाड़ी से अपने घर जा रहे थे। बदमाशों द्वारा इस घटना में 100 से अधिक गोलियां चलाई गई थी।

इस बहुचर्चित हत्याकांड की जांच में पता चला कि शूटर यूपी का रहने वाला है तो धनबाद पुलिस ने यूपी एसटीएफ से सहयोग मांगा। इस बाबत एसटीएफ वाराणसी को जांच के लिए निर्देशित किया गया। एसटीएफ के जांच में पता चला कि घटना में शामिल शूटरों में अमन सिंह की बेहद अहम भूमिका है। अमन सिंह की गतिविधियों पर सतर्क दृष्टि रखे जाने हेतु मुखविर व एसटीएफ की विशेषताओं का प्रभावी उपयोग किया गया तो पता चला कि अमन सिंह घटना के बाद से आजमगढ,अम्बेडकरनगर,बस्ती, मिर्जापुर, इलाहाबाद व वाराणसी जनपदों में निरन्तर स्थान बदल-बदलकर रह रहा है। यह भी तथ्य प्रकाश में आया कि जनपद मिर्जापुर कारागार में अपराधी रिंकू सिंह से वह निरन्तर सम्पर्क में है।अमन केे छिपने के सम्भावित स्थानों पर एसटीएफ द्वारा निरन्तर तलाश के लिए प्रयास किये जा रहे थे।

इसी क्रम में बुधवार तीन मई 2017 को विश्वसनीय स्रोत के माध्यम से यह सूचना प्राप्त हुुई कि अमन सिंह अपने साथी के साथ मिर्जापुर जेल में रिंकू सिंह से मिलने के लिए जायेगा, जहां से उसे किसी अन्य जघन्य घटना को अंजाम देने खातिर सुपारी की धनराशि दी जानी है। इस सूचना पर एसटीएफ फील्ड इकाई, वाराणसी की एक टीम तुरंत मिर्जापुर के लिए रवाना की गयी और उसके द्वारा वहां पहुंचकर जेल के आसपास निगरानी की जाने लगी। दोपहर दो बजे संदिग्ध व्यक्ति एवेंजर मोटर साईकिल से जेल के पास आकर रूके तथा किसी का इन्तजार करने लगे।इनमें से एक के अमन होने की पुष्टि होने पर तत्काल एसटीएफ टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए आवश्यक बल प्रयोग कर उपरोक्त दोनो अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लिया गया।अभियुक्तों के पास से 32 बोर की दो पिस्टल, 15 जिन्दा कारतूस, 11 सिम कार्ड, एक बिना नंबर की एवेंजर बाइक और 1500 रूपये नकद बरामद हुए। गिरफ्तार अभियुक्त अमन सिंह पुत्र उदयभान सिंह निवासी जगदीशपुर कादीपुर, थाना राजेसुल्तानुपर, जनपद अम्बेडकरनगर और अभिनव सिंह उर्फ बट्टू पुत्र दिनेश प्रताप सिंह निवासी ज्ञानपुर, थाना महराजगंज, जनपद फैजाबाद का निवासी है।

इसी अमन सिंह द्वारा जनसंदेश टाइम्स के ब्यूरो चीफ करुण मिश्रा की हत्या की गई थी और इसे 22-02-2016 को यूपीएसटीएफ ने गिरफ्तार करके जेल भेजा था। अमन द्वारा अयोध्या, इलाहाबाद एवं सिंगरौली, मध्यप्रदेश में तीन अलग अलग घटनाओं को अंजाम देना था।