ब्रेकिंग(Live Video) – मुज़फ्फरपुर में तीखी गंध ने किया निवासियों का जीना मुहाल, सांस लेने तकलीफ

0
18

रंजन पांडेय, वरीय संवाददाता, मुझफ्फरपुर

पटना Live डेस्क। मुझफ्फरपुर के मिठनपुरा थाना क्षेत्र के मालीघाट चूना भट्ठी रोड में उस वक्त अफ़रातफ़री मच गई जब एक तीखी गंध से मोहल्ले वासियों का दम फूलने लगा। धीरे धीरे लोगो का जब सांस लेने में ज्यादा कठिनाई होने लगी तो मोहल्ले में अफ़रातफ़री का मच गई।ये वकया शनिवार को एसिड टैंक से गैस रिसाव के कारण हो रहा था। गैस का रिसाव इतना तेज था कि मोहल्ले में घना कुहासा जैसा छा गया। सांस फूलने और जी मिचलाने लगा। दुकानों व घरों को छोड़कर लोग इधर-उधर भागने लगे। लगभग एक घंटे तक यह स्थिति बनी रही। हालांकि, गैस से किसी के हताहत या बेहोश होने की सूचना नहीं है। घटना की सूचना पर पहुंची पुलिस ने जांच शुरू कर दी।
बकौल मिठनपुरा के स्थानीय निवासियों के अचानक तेज आवाज के साथ धुआं उठना शुरू हो गया। बड़ी तेजी से गैस का फैलाव चारों ओर होने लगा। तीखी गंध से सांस लेने में परेशानी, आंखों जलन व जी मिचलाना शुरू हो गया। वह चिल्लाकर बच्चों को घर से बाहर निकलने के लिए कहने लगीं। बाहर निकली तो मोहल्ले में लोग इधर-उधर भाग रहे थे।

नीरज कुमार ने बताया कि लगभग तीन-चार महीने पहले विरोध के बाद भी इस रिहायशी इलाके में शौचालय साफ करने वाला एसिड टैंक लगा दिया गया। इसमें टैंकर से काफी पावर वाला एसिड रखा जाता है। मोहल्ले के लोगों में पहले से ही खतरे की आशंका थी, क्योंकि इसकी सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं की गई।
वही इस दुर्घटना के बाबत टैंक का मालिक सुनील कुमार ने बताया कि बाहर से ज्यादा पावर वाला एसिड लाकर इस टैंक में रखा जाता है।फिर उसे केमिकल प्रोसेस के द्वारा कम असरकारी कर टॉयलेट को साफ करने लायक बनाया जाता। टैंक में ट्रायल के रूप में पहली बार एसिड रखा गया था। किसी बच्चे ने टैंक में लगे नल को खोल दिया, जिससे एसिड जमीन पर गिरने लगा और फिर तीखी गंध फैल गई।