पटना में दुर्गा पूजा की धूम, भव्य पंडालों और आकर्षक लाइटिंग से जगमग हुआ शहर

दुर्गा पूजा का रंग पूरी तरह से पटना पर चढ़ गया है। शहर के आकर्षक पूजा पंडाल के अलावा लाइटिंग को देखने पूरे पटना वासी सहित आस-पास के गांव के लोग आ रहे हैं। माँ के दर्शन का लोगों के बीच एक खास उत्साह दिख रहा है। पूरे पटना शहर का वातावरण भक्ति गीत-गानों से भक्तिमय हो गया है । शहर के विभिन्न पूजा स्थलों पर माँ दुर्गा का भव्य पंडाल बनाया गया है। कई पूजा पंडाल तो इतने आकर्षक है कि लोग मां के दर्शन के साथ पंडाल की भव्यता को अपने मोबाइल के कैमरे में कैद करते दिखे।

 

पटना शहर के डाकबंगला, फ्रेजर रोड, इनकम टैक्स गोलंबर, बेली रोड, राजा बाजार समेत सिटी इलाके में भक्तों की भारी भीड़ माता के दर्शन को दिखी। राजधानी में कई जगहों पर पूजा पंडाल में देश-विदेश के भवनों को दिखाया गया है। कई पंडालों में सामाजिक सन्देश देते झांकियो को प्रस्तुत किया गया है।

 

डाकबंगला चौराहे पर नवयुवक संघ श्री दुर्गापूजा समिति ट्रस्ट द्वारा राजमहल जैसा पंडाल बनाया गया है। जिसकी भव्यता देखते बनती है। इसका डिजाइन कोलकाता आर्ट कॉलेज के कलाकार रितेश चटर्जी द्वारा किया गया है। इसके निर्माण में शीशा, कांच की चूड़ी, स्टोन, बालू, रेशम के धागा व सनपैक का इस्तेमाल किया गया है। पंडाल की ऊंचाई लगभग 80 फीट है।

वहीँ कदमकुआं और मछुआ टोली में माता का बेहद ही आकर्षक पंडाल बनाया गया है। मछुआ टोली में माँ की प्रतिमा को कलाकारों ने बेहद सुन्दर स्वरुप दिया है।

वहीं दुर्गा पूजा को लेकर प्रशासन बेहद चौकस है। पूजा को शांतिपूर्ण रूप से संपन्न कराने के लिए पूजा पंडालों में पुलिस बलों की तैनाती की गई है। प्रशासन ने सभी प्रमुख स्थानों पर पर्याप्त सुरक्षा के इन्तजाम किये हैं।

बिहार के विभिन्न जगहों के दुर्गा पूजा आकर्षक तस्वीरें देखें