BiG News – पटना से सटे हाजीपुर के बिदुपुर में पकड़ुआ ब्याह का शिकार हुआ सेना का जवान

#सेना के जवान को पकड़कर जबरन करा गई दी गई शादी
# जवान के जीजा ने निभाई संदिग्ध भूमिका
# दोनो पक्षो में थाने में हुआ समझौता

पटना Live डेस्क। बीते दौरन में बिहार में पकड़ुआ विवाह बेहद चर्चित अपराध था। लेकिन वक्त के साथ जबरिया या यूं कहें कि बन्दूक की नोक पर शादी की आतंकगाथा धीरे धीरे खत्म हो गई। लेकिन पुनः एक बार इसकी धधक तेज होने लगी है। इसी क्रम में बिहार में भारतीय सेना का एक जवान पकड़ुआ ब्याह का शिकार हो गया है। मिली जानकारी के अनुसार यह घटना राजधानी पटना से सटे हाजीपुर के बिंदुपुर थाना अंतर्गत सेना के एक जवान को पकड़कर उसकी जबरन शादी करने का मामला सामने आया है।
इस संबंध में जवान के बड़े भाई की ओर से अपहरण की प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है।चुकी मामले सेना के जवान से जुड़ा था पुलिस ने मामले की गम्भीरता को देखते हुए तकनीक के सहारे जवान के मोबाइल लोकेशन के आधार पर उसकी तलाश में ताबड़तोड़ छापेमारी कर युवक को बरमाद करने में सफल रही है। लेकिन पुलिसिया कार्रवाई के दौरान युवक की शादी युवती से जबरिया कराई जा चुकी थी। वही,अब नवविवाहित जोड़ा पुलिस के कब्जे में है। लेकिन अब पुलिस दोनों पक्षों में समझौता कराने के प्रयास में जुटी है।                                पकड़ुआ विवाह का सच

दरअसल सोनपुर मेला देखने जा रहे सेना के जवान का पकडुआ विवाह कराए जाने का मामला प्रकाश में आया है। शनिवार को पूरे दिन मामले को लेकर थाना परिसर में गहमागहमी रही। जवान ने विवाह का पुरजोर विरोध किया, लेकिन उसकी बात नहीं मानी गई।जानकारी के अनुसार,हैदराबाद में पदस्थापित सेना का जवान कृष्ण मोहन राय अपने जीजा रंजीत राय के कहने पर सोनपुर मेला घूमने के लिए एक बाइक से निकला। रास्ते में नवादा चौक के निकट उसके जीजा की मुलाकात लड़की के भाई से हुई। लड़की के भाई के कहने पर वह साले को यह कहकर सैदपुर गणेश पहुंचा कि दो मिनट में एक मित्र से मुलाकात कर मेले के लिए चलेंगे। इसके बाद दोनों लड़की वालों के घर सैदपुर गणेश लेकर पहुंच गए। वहां पहुंचते ही दर्जनों लोगों ने जवान के साथ मारपीट शुरू कर दी और देर रात बंदूक की नोंक पर सेना के जवान कृष्ण मोहन राय की शादी जितेंद्र राय की पुत्री रीना कुमारी के साथ करा दी।
जब जवान देर रात तक घर नहीं पहुंचा, तो परिजनों ने खोजबीन शुरू कर दी। बड़े भाई रंजन राय ने बिदुपुर थाने में अज्ञात के विरुद्ध भाई के अपहरण की लिखित शिकायत दी। पुलिस ने मोबाइल लोकेशन के आधार पर सैदपुर गणेश में जितेंद्र राय के घर पर छापेमारी कर नवविवाहित लड़का-लड़की को बरामद कर लिया और थाने पर ले आई।

दोनों पक्षों से पूछताछ चल रही है। थाना प्रभारी संजीव कुमार ने बताया कि वधु पक्ष के लोग वर पक्ष के लोगों को मनाने में लगे हैं। बताते चलें कि बिहार में इस तरह जबरन शादी कराना कोई नई बात नहीं है। इससे पहले जुलाई में समस्तीपुर में तैनात रेलवे इंजीनियर दुर्गेश सरन का अपहरण कर बंदूक की नोंक पर उसकी शादी कराने की खबर भी सुर्खियों में आई थी।