अब एक क्लिक पर जानें कि जमीन विवादित है या फिर सही है…..निबंधन विभाग करेगा जानकारी अपलोड

पटना Live डेस्क. यदि आप जमीन खरीदने का मन बना रहे हैं और चाहते हैं कि उस जमीन में किसी तरह का विवाद नहीं है, तो पहले एक क्लिक कर उससे जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त कर लें… सूबे के सभी विवादित जमीन की जानकारी अब एक क्लिक पर उपलब्ध होगी… एक योजना के तहत निबंधन महकमा यह जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगा…राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से बताया गया कि सभी अंचलाधिकारियों से मौजा के हिसाब से विवादित जमीन संबंधी जानकारी जुटाई जाएगी… वह सूचना निबंधन विभाग को भेजी जाएगी… निबंधन विभाग संबंधित सूचनाओं को अपने वेबसाइट पर अपलोड करेगा..

निबंधन महकमे के वेबसाइट पर  कई जमीन की कई श्रेणी के बारे में जानकारी दी जाएगी.. कौन सी जगह म्यूटेशन की वजह से विवादित है, किस जमीन पर न्यायालय के स्तर मामला है.. या फिर किस पर कब्जा को लेकर समस्या है, यह सभी जानकारी दी जाएगी..

निबंधन महकमे से मिली जानकारी के अनुसार यह व्यवस्था निरंतर चलती रहेगी… जैसे-जैसे अंचलों से विवादित जमीन के बारे में जानकारी उपलब्ध होती जाएगी…. वैसे-वैसे निबंधन महकमे की वेबसाइट पर यह अपलोड होती जाएगी… अगर किसी जमीन से जुड़ा विवाद बीच में खत्म हो जाता है… तो उसकी सूचना भी संबंधित वेबसाइट पर अपडेट की जाएगी…

इस सिस्टम के आरंभ हो जाने से जमीन से जुड़े फर्जीवाड़े को बहुत हद तक खत्म किए जाने में मदद मिलेगी…