BiG News – पटना में एक ही रात में 3 ATM को लूटा,मनेर में तो थाने से महज 500 मीटर की दूरी पर दिया लूटकांड को अंजाम

0
692

पटना Live डेस्क। राजधानी पटना में रविवार की रात बेखौफ अपराधियों ने एक नही दो नही बल्कि तीन तीन एटीएम काटकर लाखो रुपये लूट लिए और पुलिस को भनक तक नही लगी। जबकि थानेदारो के दावे है कि  थाना क्षेत्र में नाईट में सघन पेट्रोलिंग की जाती है। अब आप खुद अंदाज़ा लगाइये की ये कैसी नाइट पेट्रोलिंग है कि मनेर में तो थाने से महज 500 मीटर की दूरी पर गैस कटर से एटीएम काटकर लूट की घटना को अंजाम दिया गया और पुलिस सोती रही। ख़ैर, आइये अब आपको बताते है एटीएम लूट का सच कब कैसे कितने रुपये अपराधियों ने लुटे।
मनेर में बैंक ऑफ़ बड़ौदा का एटीएम लुटा           जिले में अपराधियों किस कदर बेखौफ और पुलिस को लेकर बेपरवाह है इसकी बानगी दिखी बीती रात दिखी जब मनेर थाने से महज कुछ सौ मीटर की दूरी पर नेशनल हाइवे 30 पर बैंक ऑफ़ बड़ौदा के एटीएम को बाकायदा गैस कटर की मदद से काटकर अपराधियों ने कैश लूट लिया और चलते बने। इतना ही नही शातिरो ने एटीएम में इंस्टॉल सीसीटीवी कैंमरे को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। ये तमाम करतुत को अंजाम देकर अपराधी फरार हो गए और पूरी रात मनेर थाना पुलिस सोती रही। हद तो ये की कांड की भनक तक नही लगी।
मनेर थाने को इसकी जानकारी सुबह 10 बजे के बाद मिली जब बैंक के कर्मचारी ने बैंक खुलने के बाद लूट की वारदात की सूचना थाने में जाकर दी। सुचना मिलते ही थाना स्टाफ सकते में आ गया और फिर आननफानन में मनेर थानाध्यक्ष दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुच कर मामले की जांच में जुट गये।
पुलिस दस्ता मौके पर पहुचा तो चकरा गया एटीएम से कैश बॉक्स ही गायब था। हालांकि दिन बीतने के बाद यह साफ हुआ कि कैश बॉक्स में ज्यादा पैसे नहीं थे। इधर, एएसपी मनोज तिवारी ने कहा कि सीसीटीवी फुटेज खंगाला जा रहा है। घटना को अंजाम देने वाले अपराधियों को जल्द ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा।
छुट्टी का दिन और कैश था कम                              मिली जानकारी के अनुसार शनिवार 25 अगस्त को  एटीएम में कैश लोड करने बैंक से अनुबंधित एजेंसी पहुंची भी लेकिन इंटरनेट लिंक फेल होने की वजह से कैश लोड नही किया जा सका। संडे को छुट्टी का दिन होने की वजह से कैश नही डाला जाता है। इस वजह से अपराधियों के द्वारा एटीएम को गैस कटर से काटकर उसका कैश बॉक्स उड़ा लिया गया तो उनको महज कैश बॉक्स में 10 हजार 500 रुपए ही मिले। इस बात की तस्दीक बैंक ने एटीएम के कैश बॉक्स की लिमिट और निकले पैसे के जरिये देर शाम किया है।
पत्रकारनगर में ATM से वरीय पुलिस अधिकारी रहे अनजान वही, दूसरी घटना में शहर के पत्रकार नगर थाना क्षेत्र के  हाउसिंग काॅलोनी स्थित एसबीआई के एटीएम से शातिरों ने तकरीबन 9 लाख लूट लिए। रविवार की देर रात शातिरों ने गैस कटर से एटीएम के नीचे का हिस्सा काट दिया और कैश बॉक्स लेकर फरार हो गए। हैरत की बात यह है कि थानेदार ने इतनी बड़ी लूट की वारदात के बाबत वरीय अधिकारियों जानकारी देना भी जरूरी नही समझा। वारदात के बाबत सोमवार की देर रात तक एसएसपी मनु महाराज और सिटी एसपी आर के भील अनजान थे। जब यह खबर मीडिया की सुर्खियां बनी उनके संज्ञान में आया।
वही, देर रात प्रभारी थानेदार संजीत कुमार ने बताय कि घटना की जानकारी एसबीआई के अधिकारी ने फोन पर दी है। लेकिन अबतक लिखित शिकायत दर्ज नही कराई गई है। लिखित शिकायत के बाद कार्रवाई की जाएगी।
अगमकुआं में 10 लाख से ज्यादा रुपये लूट ले गए राजधानी में एटीएम से कैश लूट की 3 बड़ी वारदातों में तीसरी वारदात में भी अपराधियों ने एटीएम मशीन को काट कर लाखों रुपए लूट लिया। इस घटना ने भी बिल्कुल वही तरीका अपना गया है।यानी तीनो वारदातों में शातिर अपराधियों का मॉडस ऑपरेंडी बिल्कुल एक जैसा है। गैस कटर की मदद से एटीएम को काटकर कैश बॉक्स निकाल कर चलते बनान।एटीएम मशीन को काटकर कैश लूटने की वारदात अगमकुआं थाना के भागवत नगर से सामने आई है। यहां पर भी एसबीआई यानी स्टेट बैंक आॅफ इंडिया के ही एटीएम मशीन को अपराधियों ने गैस कटर की मदद से काटा है। बताया जा रहा है कि एटीमए में उस वक्त करीब 10 लाख रुपए से ज्यादा कैश मौजूद था।
घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय अगमकुआं थाना पुलिस फौरन वारदात स्थल पर पहुची और मामले की तहक़ीक़ात की शुरुआत करते हुए वरीय अधिकारियों की इस वारदात के बाबत जानकारी साझा की। यहाँ भी बिल्कुल वही मॉडस ऑपरेंडी देखने को मिला है।                                 अपराधियों हुए चिन्हित बोले SSP

महज कुछ घंटों के अंतराल पर शहर के तीन थाना क्षेत्रों में हुई ATM लूट कांड से हलकान पटना पुलिस अपराधियों की गिरफ्तारी और लुटे गए कैश की बरामदगी ख़ातिर ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है। वही
एसएसपी मनु महाराज ने बताया है कि अपराधी पहचान कर ली गई है। लूट कांड के दौरान सीसीटीवी फुटेज से अहम जानकारियां मिली है। लुटे गए एटीएम के आसपास मनेर के अपराधी शैलेंद्र उर्फ लंगड़ा को देखे जाने की बात सामने आई है। कुछ दिनों पहले ही ये जमानत पर जेल से बाहर आया है।
कुख्यात लगड़ा और उसके गैंग के अपराधी एटीएम मशीन काटने माहिर हैं।  जल्द ही लगड़ा और उसके साथी अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। पुलिस की कई टीमें उसकी तलाश में छापेमारी कर रही है।